Health

Wellhealthorganic.com – क्या आपको पता है कि रोजाना कितने बादाम खाना चाहिए ? उम्र के हिसाब से बादाम खाना होता है फायदेमंद।

दोस्तों बादाम का सेवन आजकल के सभी लोग अपने पोषक तत्वों को पूरा करने के लिए करते हैं यह स्वादिष्ट होने के साथ-साथ पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण लोग इसका सेवन करना ज्यादा पसंद करते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि बादाम की तासीर गर्म होती है और इसका अगर लिमिट मात्रा और तरीके से इस्तेमाल नहीं किया जाता है तो यह हमें फायदे की जगह नुकसान पहुंचती है तो इसके पूरे तरीके और मात्रा को आज हम इस पोस्ट में आपको बताएंगे तो इसे अंत तक पढ़े।

आजकल बच्चों के दिमागी विकास की जरूरत हो या फिर किसी बड़े की सेहत का ख्याल की बात हो सभी लोग बादाम का सेवन करना पसंद करते हैं और ऐसा इसलिए क्योंकि बादाम में कई तरह के पोषक तत्व जैसे विटामिन ए कैल्शियम फास्फोरस सेलेनियम कॉपर इत्यादि पाए जाते हैं जो की हमारे शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने में सक्षम है लेकिन इन सब के बावजूद बादाम की तासीर गर्म होती है जिसके वजह से अगर इसका इस्तेमाल तरीके से ना किया जाए तो यह हमें नुकसान पहुंचा सकती है।

अगर आप बादाम की मात्रा का सेवन काम करते हैं तो आपको अपने आवश्यकता के अनुसार फायदे देखने को नहीं मिलेंगे वहीं अगर आप जरूर से ज्यादा बादाम खा लेते हैं तो आपको फायदे की जगह नुकसान देखने को मिलता है तो आज मैं आपको बताऊंगा कि क्या सही मात्रा और तरीका है जिससे आप बादाम का सही से फायदा उठा सकें।

वयस्कों के लिए बादाम की मात्रा –

दोस्तों वयस्कों को क्यों भी पोषक तत्वों की पूर्ति के लिए बादाम खाने की आवश्यकता पड़ती है इसलिए अगर आप एक व्यस्त हैं तो आपको रोजाना 30 ग्राम बदाम का सेवन यानी कि लगभग 23 बादाम का सेवन जरूर करना चाहिए इससे आप अपने शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा कर सकते हैं और आपको पर्याप्त रूप से पोषण मिलता है।

बच्चों के लिए बादाम की मात्रा –

आजकल बच्चों को दिमागी रूप से विकसित और शारीरिक रूप से फिट बनाने के लिए लोग बादाम का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं तो मैं आपको बता दूं कि बच्चों के लिए रोजाना 10 बादाम की मात्रा पर्याप्त होती है इससे पर्याप्त रूप से मानसिक और शारीरिक विकास के लिए पर्याप्त न्यूट्रिएंट मिल जाते हैं। इसीलिए आप अपने बच्चों को रोजाना 10 बादाम भिगोकर जरूर खिलाएं इससे उनमें प्रोटीन की कमी पूरी होती है।

बादाम खाने का सही तरीका क्या है –

बादाम खाने का सही तरीका हम में से अधिकतर लोगों को नहीं पता होता है वैसे बादाम खाने के मुख्य दो तरीके होते हैं आप बादाम को कच्चा खा सकते हैं और यह बादाम खाने का सबसे आसान और उत्तम तरीका होता है इसमें प्राकृतिक तेल और पोषक तत्व संरक्षित होते हैं जिससे हमें डायरेक्ट फायदा मिलता है लेकिन दूसरे तरीके में बादाम को रात भर भिगोकर रखा जाता है और सुबह फिर इसके छिलके उतार कर इसका सेवन किया जाता है इस तरीके से बादाम का सेवन करने से बादाम को बचना आसान होता है साथ ही इससे मिलने वाले फायदे भी बढ़ जाते हैं।

विशेषज्ञ की राय –

विशेषज्ञ की राय की बात करें तो उनका कहना है कि भारत एक गर्म देश है और यहां पर किसी भी व्यक्ति को चार से पांच भीगे हुए बादाम से ज्यादा बादाम का सेवन नहीं करना चाहिए यह सभी के लिए स्वास्थ्य में होगा। अगर आप जरूर से ज्यादा बादाम खाते हैं तो इससे आपको कब्ज त्वचा रोग अत्यधिक पसीना आना इत्यादि जैसी समस्याएं देखने को मिल सकती है।

इसलिए आप लोगों से मेरी सलाह है कि आपको इन तरीकों को अपने से पहले एक बार अपने अनुसार किसी से विशेषज्ञ से बात करें ताकि वह आपके और आपके क्षेत्र के अनुसार आपको निश्चित मात्रा में बादाम सेवन करने की सलाह दें क्योंकि हर व्यक्ति और स्थान के अनुसार या चेंज हो सकता है। इसके लिए आप अपने विशेषज्ञ से बात करें।

Kundan Verma 788

I am your healthy life adviser, i will suggest you to how to be healthy for life log by doing chages in your life style, because many of people have bad habbits which are not good for his health. so i will correct them and clear your all doubts.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button