daf

Dandruff shampoo | Anti dandruff shampoo | best anti dandruff shampoo

Dandruff shampoo :- डैंड्रफ हटाने का घरेलू उपाय यह है की सबसे पहले आपको गुनगुना पानी लेना है फिर इसमें दो से तीन बूंद नींबू का रस मिलना है अब पहले अपने बालों को शैंपू से वॉश कर ले फिर इस पानी में अपने बालों को अच्छे से धोएं नींबू के रस के कारण बाल थोड़े से चिपचिपी लगा सकते हैं लेकिन इससे कोई दिक्कत नहीं है आप इसे चाहे तो 1 घंटे बाद दो भी सकते हैं इस तरीके का इस्तेमाल करने से आपके डैंड्रफ जड़ से गायब हो जाएंगे।

 

डैंड्रफ को जड़ से खत्म करने के लिए क्या करें?

डैंड्रफ को जड़ से खत्म करने का तरीका यह है कि आपको एक बर्तन में थोड़ा सा छाछ लेना है उसमें कल को भिगोकर रखने रहा है फिर इसमें मूली के पत्तों का रस और मेथी के दाने पीसकर डाल देना है आप इसे मैं चाहे तो भृंगराज को भी शामिल कर सकते हैं इस मिक्सचर को आप रात में बने और सुबह अपने सर पर हल्के हाथों से इसे लगा ले इससे आपके डेंड्रफ की समस्या जड़ से खत्म हो जाएगी।

 

1 दिन में डैंड्रफ कैसे हटाए?

1 दिन में डैंड्रफ हटाने के लिए आप नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए आपको नारियल के तेल में एक से दो बूंद नींबू डालना है या फिर इसमें एलोवेरा जेल भी मिल सकते हैं इस मिश्रण को आपको अपने बालों में लगा लेना है जिससे आपके डैंड्रफ गायब हो जाएंगे।

डैंड्रफ का सबसे अच्छा इलाज क्या है?

डैंड्रफ का सबसे अच्छा इलाज की बात करें तो सैलिसिलिक एसिड है या आपको एक्सफोलिएटिंग एजेंट की तरह काम करता है जो हमारे खोपड़ी के ऊपर स्थित मृत कोशिकाओं को हटा देता है जिससे डेंड्रफ की समस्या ही नहीं होती तो आप सैलिसिलिक एसिड का प्रयोग कर सकते हैं।

 

5 मिनट में डैंड्रफ से छुटकारा कैसे पाएं?

5 मिनट में डैंड्रफ छुटकारा पाने का उपाय यह है कि चुकंदर के पत्तों को पानी में उबाल ले फिर इसे आप अपना सर धो लें अगर आप इसे अपना सर्द होते हैं तो डैंड्रफ दूर हो जाएगा इसके अलावा रीठे से सिर धोने पर भी आपका डैंड्रफ चला जाएगा।

 

बालों का गिरना और डैंड्रफ कैसे रोकें?

बालों का गिरना और डैंड्रफ को रोकने के लिए आपको औषधि शैंपू का प्रयोग करना चाहिए ना की बाजार में मिलने वाले शैंपू का इसके अलावा आप उच्च गुणवत्ता वाले कंडीशनर का इस्तेमाल कर सकते हैं जो आपके बालों को हाइड्रेटेड रखेगी जिससे आपके डेंड्रफ की समस्या नहीं होगी और और आपको अपने चिंता से मुक्त रहना है क्योंकि कई बार चिंता के कारण भी आपके बाल झड़ने लग जाते हैं और कुछ समय आपको सूर्य प्रकाश में गुजरा है जो हमारे बालों की हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है।

 

क्या खाने से डैंड्रफ नहीं होता है?

डैंड्रफ के उपचार के लिए आपको केले को डाइट में शामिल करना चाहिए डेंड्रफ की समस्या से निजात दिलाने में केला और दही के साथ एवोकाडो मिलकर आप अपने स्कैल्प पर लगा सकते हैं इसके अलावा अपने डाइट में विटामिन बी6 विटामिन ए सी और आई जिंक पोटेशियम तथा आयरन जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों का भरपूर सेवन करें।

बालों की गंदगी कैसे साफ करें?

बालों की गंदगी साफ करने के कई उपाय है जैसे कि बेकिंग सोडा से स्क्रब करना मोरिंगा आयल का इस्तेमाल करके स्कैल्प को साफ करना, नीम का हेयर पैक लगाकर भी आप बाल को साफ कर सकते हैं या काली मिर्च का हेयर स्प्रे और एप्पल सीड विनेगर से बाल वास कर सकते हैं।

 

बिना शैंपू के बाल कैसे साफ करें?


बिना शैंपू के बाल साफ करने के लिए आपको केवल कंडीशनर से बाल धोना अपना सकते हैं या फिर सब साइड्स विनेगर या बेकिंग सोडा जैसी घरेलू वस्तुओं का उपयोग करके भी आप बोल दो सकते हैं इसे बाल धोने से आपके बालों में पर्याप्त नमी बरकरार रहती है जिससे आपके बाल स्वस्थ रहते हैं।

 

बाल कितनी बार धोना चाहिए? (anti dandruff shampoo for men

बालों को सप्ताह में लगभग 2 से 3 बार से ज्यादा नहीं धोना चाहिए क्योंकि जब हम बोल को बार-बार धोते हैं तो हमारे बाल खराब होने लग जाते हैं इसमें प्राकृतिक तेल की कमी हो जाती है और नमी भी काम जाती है जिससे बालों का स्वास्थ्य पर काफी बुरा असर पड़ता है इसीलिए बाल को ज्यादा धोना बाल को खराब करना हो सकता है।

 

Ladkiyo को बाल कब धोना चाहिए?

लड़कियों को बाल धोने के लिए शुक्रवार का दिन चुनना चाहिए क्योंकि शास्त्रों के अनुसार जब हम शुक्रवार को बाल धोते हैं तो यह हमारे लिए बहुत शुभ माना जाता है क्योंकि उसे दिन मां लक्ष्मी का दिन होता है तो अगर आप बाल धोते हैं तो आप शुक्रवार के दिन धोये।

 

बाल धोने के बाद भी मुझे डैंड्रफ क्यों होता है?

बाल धोने के बाद भी डैंड्रफ का होना यह बात साबित करता है कि आप जो शैंपू उपयोग कर रहे हैं वह पूरी तरीके से आपके बालों को साफ नहीं कर पा रहा है उसमें से गंदगी को नहीं निकल पा रहा है इसलिए आपको डेंड्रफ की समस्या हो रही है तो आप किसी अच्छे शैंपू का इस्तेमाल करें जो आपके बालों को पूरी तरीके से साफ करें और बालों के तेल को भी अच्छे से साफ करें।

 

क्या तेल लगाने से डैंड्रफ बढ़ता है?

ज्यादा तेल लगाने से डेंड्रफ की समस्या में वृद्धि हो सकती है क्योंकि अधिक तेल ऋषि का कारण बन सकता है या गंदगी और रोगाणुओं को अधिक चिपका देता है जिससे आपके स्कैल्प पर इंफेक्शन जैसी स्थिति बन जाएगी तो आप ज्यादा तेल लगाने से बचे।

 

मैं रात भर डैंड्रफ पर क्या लगा सकता हूं?

रात भर डैंड्रफ के लिए आप चाय के पेड़ का तेल बेकिंग सोडा और एलोवेरा जैसी प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन अगर आपको एक से दो सप्ताह में इसका उचित परिणाम ना मिले तो आप किसी अच्छे विशेषज्ञ के पास जाकर इसका इलाज जरूर करवाये।

Kundan Verma 788

I am your healthy life adviser, i will suggest you to how to be healthy for life log by doing chages in your life style, because many of people have bad habbits which are not good for his health. so i will correct them and clear your all doubts.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button