Health

Wellhealthorganic.com – पैरों की मांसपेशियां के दर्द ठीक करने का रामबाण उपाय ।

दोस्तों आजकल के लाइफस्टाइल ऐसी हो चुकी है कि कुछ लोग बहुत ज्यादा समय तक घर में ही बिताते हैं और अचानक जब वह किसी विषय से कार्य पर जाते हैं या बहुत ज्यादा देर तक चलते हैं और खड़े रहते हैं तो उनकी मांसपेशियों में दर्द शुरू हो जाता है ऐसा इसलिए होता है क्योंकि वह ऐसा लगातार नहीं करते हैं जिसे अचानक से उनकी मांसपेशियों में ऐंठन और दर्द शुरू हो जाता है तो आज हम इसी को ठीक करने का एक रामबाण उपाय बताने जा रहे हैं तो आपको भी इसे पूरी तरीके से अच्छे से पढ़ना चाहिए तभी आप इसका सॉल्यूशन जान पाएंगे।

जब हमारे द्वारा एक्सपर्ट से इस बारे में विचार किया गया तो उनका कहना था कि जब आपकी मांसपेशियों तक अच्छे से ब्लड सर्कुलेशन नहीं हो पाती है तब आपकी मांसपेशियों में दर्द शुरू हो जाता है जिससे आपको चलने और बाकी के कार्य करने में दिक्कतें आती है।

अगर आप अपने पैरों की मांसपेशियों के दर्द से परेशान है तो आपको वज्रासन शुरू कर देना चाहिए वज्रासन करने से आपका डाइजेशन भी बेहतर बनता है साथ ही इसे करने से आपके पैरों से जुड़े हुए मांसपेशियों का बेहतर एक्सरसाइज होता है जिससे आपका दर्द गायब हो जाता है।

वज्रासन कैसे करें –

दोस्तों पैरों की मांसपेशियों के दर्द ठीक करने के लिए बर आसन करना तो बहुत ही जरूरी है लेकिन इसे करने की सही प्रक्रिया भी उतना ही आवश्यक है तो इसके लिए सबसे पहले आपको अपने घुटनों के बल पर बैठ जाना है फिर इसके बाद फिर अपने दोनों पांव को पीछे की ओर फैला देना है फैलाए हुए पाए कि दोनों अंगूठे वाली उंगली को एक साथ रखना है और अपनी एड़ियों को दूसरी तरफ फैला देना है इसके बाद अपने हिप्स को अपने एड़ियों पर रखना है और 10 मिनट तक इस पोजीशन को होल्ड करना है।

पैरों की मांसपेशियों को ठीक करने के लिए वज्रासन के बाद एक और एक्सरसाइज उतनासन है यह आपके शरीर को लचीला बनाता है तथा आपके पैरों के एक्सरसाइज के लिए काफी बेहतर होता है। उत्तानासन के बाद आप बोल आसान भी ट्राई कर सकते हैं यह तीनों एक्सरसाइज करने से आप अपने पैरों की मांसपेशियों के दर्द को बिल्कुल भूल जाएंगे क्योंकि यह सभी आपके पैरों की मसल्स को ट्रेन करता है जिससे मांसपेशियों में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और आपका दर्द गायब हो जाता है।

बालासन करने की विधि क्या है ?

बाल आसान करने के लिए सबसे पहले आपको अपने घुटने पर बैठता है इसके बाद अपने पैरों को पीछे फैलाएं फैलाओगे पर की एड़ियों पर आपको अपने हिप्स को रखना है फिर अपने कंधे को और हाथों को आगे की ओर झुकते हुए नीचे ले जाना है और जमीन में स्पर्श करते हुए इस पोजीशन को होल्ड करना है।

Kundan Verma 788

I am your healthy life adviser, i will suggest you to how to be healthy for life log by doing chages in your life style, because many of people have bad habbits which are not good for his health. so i will correct them and clear your all doubts.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button